Saturday 22 June 2019

योग क्या है ? योग के प्रकार ( YOG KYA HAI ?

योग क्या है ? योग के प्रकार 



https://bhaveshverma12.blogspot.com/yoga-articles/योग-क्या-है-108022000069_1.htm
YOG KYA HAI ? ( योग क्या है )

योग का शाब्दिक अर्थ दो होते है पहला है “जोड़” और दूसरा जो होता है वो है “समाधि” ! जब तक हम स्वयं से नहीं जुड़ते, समाधि तक पहुँचना कठिन होगा या योग दर्शन का धर्म नहीं, गणित से कुछ ज्यादा है। दो में दो मिलाओ चार ही आएँगे। चाहे विश्वास करो या मत करो, सिर्फ करके देख लो। ( यह भी कह सकते है मुस्कुराता हुआ चेहरा , क्योकि चेहरा आपका मुस्कुराता है तो सामने वाला उसे देखता ही रह जाता है तो योग करोगे तो आपका मन प्रसन्न होगा और मन प्रसन्न होगा तभी तो मुहं पर मुस्कान आएगा ! )
                  योग करने से तन और मन दोनों पवित्र होते है ! योग को हम एक विद्या का दर्जा भी दे सकते है ! मनुष्य जब योग करता है तो वो अपने शरीर की आधी कमजोरी का विनाश तो योग के माध्यम से ही दूर कर लेता है ! चाहे वो कमजोरी बहारी हो या आंतरिक ! लोगो को हमेशा अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाने तथा मानसिक तनाव को दूर करने के लिए योग का साधन ही अपनाना चाहिए ! ताकि वो अपने शरीर को नई दिशा की और ले जाकर अपने कर्तव्य का पालन सही से कर पाए ! अपनी एकरूपता के आधार पर ही मानव अपने आपको सही से उर्जावान बना सकता है ! योग करने के लिए मनुष्य को अपनी आयु व शरीर को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए ! की किस उम्र में किस योग को करके अपने शरीर को सुधार करने की आवशयकता है ! और आयु की आवश्यकता भी इतनी ही है क्योकि जिस योग की उम्र जितनी है उसी के अनुरूप करे ! ज्यादा दबाव पड़ने से योग के लाभदायक की जगह हानिकारक का शिकार भी पड़ना पद सकता है ! शरीर और मन का संतुलन भी योग है !

 योग करने के फायदे


https://bhaveshverma12.blogspot.com/yoga-articles/योग-क्या-है-108022000069_1.htm
योग के फायदे 


1.       योग से हमारे शरीर की कमजोरियों का विनाश होता है ! और शरीर स्वस्थ तथा सुडौल बनता है !
2.       रोगों का नाश होकर , शरीर में होने वाली रुकावट में वृद्धि होती है !
3.       अगर आपके शरीर में मोटापा है तो योग के माध्यम से मोटापे को घटाया जा सकता है और शरीर को आपके अनुरूप बना सकते है आप जैसा सोचोगे वेसे ही आप बनोगे एसा किसी ने कथन दिया है ! आप जेसा अन्न खाओगे वैसी ही वाणी आप बोलोगे !
4.       हमारे मन की सबसे बड़ी पीड़ा है “चिंता” ! आप हमेशा अकेलेपन में बैठते है तो बैठे बैठे हमारे शरीर में बहुत से प्रश्न उठने लगते है की शायद यह करू या वो करू ? यह सभी चिंताए , मानसिक चिंताए भी हो सकती है जो हमारे शरीर को अंदर ही अन्दर खाए जाती है ! ऐसी चिंता को दूर करने के लिए आप योग कर सकते है ! इससे आप अपने दिमाग को तनाव मुक्त कर अपने दिनचर्या को सही से बना सकते हो इससे आपका शरीर हानिकारक नही होगा ! और आप अपने मन को एकाग्रता की और ले जा सकते है !
5.       हम योग का इस्तेमाल शांतिपूर्ण तरीके से घुमने और अच्छी जगह जाकर बैठने के रूप में इस्तेमाल के रूप में कर सकते है जैसे – बगीचे में बैठ कर , बगीचे के आस-पास दौड़ कर ! जिनसे हमारे शरीर में मॉसपेशीय का विकास होगा , शरीर में खून बढ़ने लगेगा , मन हल्का होगा , दिमाग में सोचने की शक्ति में वृद्धि होगी !
6.       योग करने से हमारे शरीर के साथ-साथ अपने बोलने , चलने व् खान-पान के साथ-साथ अपने हाव-भाव में भी बदलाव आने लगता है !
7.       योग से व्यवहार में वृद्धि होती है , परिवार के साथ दिनचर्या अच्छी जाती है तथा परिवार के लोगो को उनसे बहुत कुछ सिखने को मिलता है !
8.       उर्जा में वृद्धि होती है , शरीर सही से भोजन की पाचन क्रिया करने लगता है ! तथा वो भोजन शरीर को ऊर्जावान बनाने में सहायक होता है !
9.       योगा करने से शरीर हमेशा मजबूत बना रहता है तथा शरीर जल्दी से बुढ़ापे का शिकार नही होता है ! मनुष्य कई समय तक अपनी जिन्दगी को सही प्रकार से अच्छे से जी सकता है !
10.    आप योग करने से आलस्य को त्याग दोगे, काम में मन लगेगा और और शारीरिक क्षमता का विकास होगा ! बिना कमजोरी से आप कही भी अच्छे से बैठ सकते हो !
11.    योग से दोस्ती भी बढती है !
12.    योग करने से सामजिक संबंधो में वृद्धि होती है !
13.    योग से आप एक सफल वक्ता तथा आदर्श श्रोता बन सकते है !
14.    आप योग करके आत्म सम्पन्न व्यक्ति बनकर दिखा सकते है ! आपके सोचने की शक्ति में वृद्धि होती है !


योग के आठ अंग है –


1.यम 2. नियम 3. आसन 4. प्राणायाम 5. प्रत्याहार 6. धारणा 7. ध्यान 8. समाधि ! आज के समय में तीन योग का ज्यादा प्रचलन है – आसन ,प्राणायाम ,ध्यान !

योग के प्रकार –


https://bhaveshverma12.blogspot.com/national-different-types-of-yoga-and-their-many-health-benefits-384034
योग के प्रकार 


योग के चार प्रकार बताये गये है जो इस प्रकार से है

  •   राज योग
  • कर्म योग
  •  भक्ति योग
  •  ज्ञान योग



योग करने का समय क्या होना चाहिए ?


योग को आप सूर्योदय से पहले एक या दो घंटे पहले कर सकने का समय बहुत ही अच्छा रहता है ! और यदि आप सुबह नही कर पाओ तो सूर्यास्त के समय भी कर सकते हो !

योग के नियम –


https://bhaveshverma12.blogspot.com/yog-ke-niyam/
योग के नियम ( YOG RULE )


  1.  योग करने से पहले आपको योग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए !
  2.   योग करने का समय का निर्धारण करना चाहिए !
  3.   योग करने से पहले स्नान जरुर करे       भूखे पेट योग न करे  योग करवाने वाले गुरु से प्रेरणा लेवे !
  4.   योग करते वक्त हलके कपडे इस्तेमाल करे !
  5.   योग करते समय आपका पूरा ध्यान दिमाग की और अर्थात पूरा ध्यान योग पर होना आवश्यक है !
  6.   योग करते समय अपने शरीर का संतुलन सही बनाये रखे !
  7.   योग करते समय दरी पट्टी को बिछा कर योग करे !
  8.  योग करते समय जगह साफ-सुथरी व समतल होनी चाहिए ! ताकि सही से साँस ले सके !
  9.  वातावरण को ध्यान में रखकर योग करे !
  10. योग करने के बाद 30 मिनिट तक आराम करे व शरीर को आराम मिलने के बाद स्नान करके भोजन करे !
  11.  योग करते समय आपको धेर्य शील होना आवश्यक है !
  12. अगर आप बीमार हो और किसी भी मेडिकल से दवाई इस्तेमाल करते हो तो योग करने से पहले डॉक्टर से पूछताछ अवश्य करे !
  13.  टी.वी, रेडियो, मोबाइल फोन के माध्यम से भी योग के बारे में जानकारी लेकर योग कर सकते है !

             आप इन सभी नियमो का पालन करके योग करेंगे तो आप अपने योग साधना में अवश्य सफल होंगे ! और बेहतर जिन्दगी जी सकेंगे !

 निष्कर्ष


      मै आपसे आशा करता हु कि मेरे दारा दी गई जानकरी आप सही से समझेगे और आप अपने जीवन में अपनाने की सक्ल्पना करेंगे ! आप योग के दवारा अपने शरीर को स्वस्थ बना कर , अपने परिवेश को सुधारने की कोशिश जरुर करेंगे ! आपका परिवेश सुधरेगा तो समाज को नई दिशा प्रदान होगी और समाज से ही अच्छा माहोल बनेगा ! फिर धीरे-धीरे लोग आलस्य को त्याग कर कार्य के प्रति निपुण होंगे ! लोगो में अपनत्व की भावना का विकास होगा ! जिनसे सफल भारत बनाने की नीव मजबूत होगी ! भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी भी भारत के युवा को एक सफल नागरिक एक योग के माध्यम से ही बनाना चाहते है !
             
              अत: आप ज्यादा से ज्यादा इस योग के फायदे का उपयोग कर योग साधना को मजबूत बनाने की कोशिश कर अपने शरीर को सही दिशा में ले जाकर नए युग का निर्माण करे !
                           
                                
                                   !! धन्यवाद !!


No comments:

Post a Comment

Thank You for Comment