Thursday 20 June 2019

12 वीं के बाद क्या करे ? ( 12TH KE BAAD KYA KRE )

                       12 वीं के बाद क्या करे ?



अपना केरियर कैसे बनाये?




नमस्कार दोस्तों, मै आज आपको बताऊंगा कि आप अपने केरियर को बारहवी करने के बाद किस प्रकार से सही दिशा में  सही प्रकार से ले जा सकते है ! अच्छा केरियर बनाने के लिए आपको सही दिशा निर्देश चुनना जरुरी है ! आज के समय में विधार्थी स्कूल तो आसानी से पूरी कर लेते है ! लेकिन बारहवी (12वीं) पास करने के बाद क्या करे , किस फिल्ड में जाए और करे तो करे क्या ऐसे बहुत से सवाल विधार्थियों के दिमाग में घूमते रहते है ! तो वे समझ ही नही पाते है की किस मोड़ में जाये क्योकि 12 वीं करने के बाद अलग –अलग फिल्ड होते है जिनमे हमको ज्यादा रूचि होती है उसको हमें चुनना पड़ता है ! तो विधार्थी यह समझ ही नही पाते है कि करे तो करे क्या ? उनको  गाइड करने वाला कोई नही होता कि उन्हें 12 वीं करने के बाद क्या करना चाहिए ! अगर आपके घर में कोई पढ़ा लिखा होता है तो वो आपको बता सकता है कि 12 वीं एग्जाम के बाद क्या करना चाहिए ! विधार्थी 10 वीं उर्तीण करने के बाद आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस वर्ग में से कोई एक विषय का चयन कर 12 वीं कक्षा उर्तीण कर कर लेता है और बारहवी कक्षा उर्तीण करने के बाद चिंतन करने लगता है ! ऐसे विधार्थियों को अपने चुने गए विषय के आधार पर पढाई जारी रखते हुए अपने केरियर पर ध्यान केन्द्रित करते हुए आगे बढ़ना चाहिए !

              तो आज के इस विषय के बारे में बात करते हुए हम आपको बताएँगे कि 12 वीं के बाद क्या करे आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस वर्ग में ताकि आप अपने केरियर को सही दिशा प्रदान कर सके !
 तो फिर देर किस बात की स्कूल 1 से 10 तक में हमें समान विषय के बारे में जानकारी दी जाती है, लेकिन 10 वीं उर्तीण करने के बाद हमे अपने केरियर के हिसाब से सब्जेक्ट को चयन करना होता है ! जैसे कि अगर आपको डॉक्टर, या इंजिनियर बनना है ! तो आपको साइंस विषय ( SCIENCE ) का चयन करना होगा ! लेकिन अगर आपको बैंक में जॉब करना है या फिर एकाउंटेंट बनना है तो आपको कॉमर्स ( COMMERCE ) विषय का चयन करना होगा ! या फिर आपको पॉलिटिक्स या वकील, अध्यापक बनना हो तो आपको आर्ट्स ( ARTS ) विषय का चयन करना होगा ! तो जिसमे आपको रूचि है उसे सलेक्ट करते हुए हम आगे चलते है कि आपको अपने विषय के आधार पर 12 वीं( बारहवी ) उर्तीण करने के बाद किस प्रकार का केरियर चुनना चाहिए !

12 वीं के बाद क्या करे ARTS , COMMERCE, SCIENCE में


















तो प्यारे विधार्थियों, विधालय से 12 वीं कक्षा उर्तीण करने के बाद आपको अपने केरियर के हिसाब से ही आगे की पढाई जारी रखनी चाहिए ! अगर आपने आर्ट्स विषय को चुना है तो आपको आर्ट्स विषय के आधार पर ही कॉलेज में सब्जेक्ट का चयन करना होगा ! या फिर आपने कॉमर्स विषय को चुना है तो आपको कॉमर्स विषय के आधार पर ही कॉलेज में सब्जेक्ट का चयन करना होगा ! इसके अलावा साइंस विषय को चुना है और आप इंजिनियर या डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको साइंस विषय के आधार पर ही कॉलेज में सब्जेक्ट का चयन कर आप अपना केरियर बना सकते है ! अब में तीनो विषय ( SUBJECT ) के बारे में बताता हूँ ! कि किस विषय में आप कौनसा कोर्स कर सकते हो, किस फिल्ड में अपने केरियर के लिए अप्लाई कर सकते हो तो चलिए उसे जानते है !

12वीं ( बारहवी ) आर्ट्स  के बाद क्या करे –



 12वीं आर्ट्स सब्जेक्ट उर्तीण करने के बाद विधार्थियों के दिमाग में बहुत से सवाल आने लगते है ! कि अब हमने 12वीं ( बारहवी ) तो उर्तीण कर ली है , अब इसके बाद क्या करे ? तो ऐसे सवाल हमारे दिमाग में जरुर आने चाहिए ! क्योकि एक सही चुनाव ही आपको एक अच्छे केरियर की और ले जाता है ! विधार्थी एक बात को हमेशा अपने ध्यान में रखे कि आपको जिसमे अधिक रूचि हो, जिसमे अच्छी लग्न हो वही विषय का चयन करे ताकि आप अपने केरियर के प्रति भावुक रह सके ! और वही विधार्थी अपने केरियर को सही दिशा में ले जाकर अपनी लाइफ को सक्सेसफुल बना सकता है ! वेसे तो 12वीं आर्ट्स करने के बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्प होते है ! जिसमे आप अपना केरियर बना सकते है ! जैसे–

  1.   12 वीं के बाद आर्ट्स में B.A ( बी.ए.) करे :- अगर आप आगे की पढाई करना चाहते है ! तो आर्ट्स सब्जेक्ट में आप कॉलेज में बी.ए ( Bechelor of Arts ) में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है ! यह कोर्स 3 साल का होता है ! इसकी पढाई पूरी करने के बाद आप अच्छी सी कम्पनी में जाकर अच्छे से पैसा कमा सकते है ! और अपने केरियर में रूचि ले सकते है !
  2.   BSW ( बेचलर ऑफ सोशल वर्क ) करे :- अगर आपको सोशल वर्क में रूचि है तो आप इसमें अपनी ग्रेजुएशन कर सकते है !
  3.   12 वीं के बाद LAW करे :- अगर आप वकील या ऐडवोकेट बनना चाहते है तो आप आर्ट्स करने के बाद लॉ की पढाई कर सकते हो !
  4.   12 वीं के बाद BSTC करे :- अगर आप अध्यापक बनना चाहते है तो 12 वीं आर्ट्स के बाद इसके फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते हो यह कोर्स 2 वर्ष का होता है !
  5.   गवर्नमेंट एक्साम्स दे :- अगर आप 12 वीं करने के बाद आगे पढना नही चाहते है तो आप 12वीं के बाद SSC EXAM  की तैयारी भी कर सकते है और एग्जाम को क्लियर कर सरकारी नौकरी पा सकते है !
  6.  इसके अलावा बहुत सारे कोर्स भी होते है जो छात्राए है और घर बैठे पढना चाहती है तो यह कोर्स करके भी पैसे कमा सकती है जैसे – फैशन डिजाईनिग, एक्टिंग कोर्स, ब्यूटी पार्लर आदि जैसे कोर्स में रूचि लेकर भी आप आगे की तैयारी कर सकते है !

  

 12वीं( बारहवी ) कॉमर्स  के बाद क्या करे –






अगर आपने 12वीं कॉमर्स से उर्तीण की है तो बहुत ही आपके सामने अच्छा विकल्प है ! बारहवी कॉमर्स उर्तीण करने के बाद आप बैंक में जॉब करना चाहते है , बैंकिग एकाउंटेंट बनना चाहते है या फिर C.A तथा बी कॉम ( B.COM ) में रूचि लेकर आप अपने केरियर के लिए अप्लाई कर सकते है ! 12वी कॉमर्स उर्तीण करने के बाद आप नीचे दिये गए कोर्स के लिए अप्लाई कर आगे की पढाई कर सकते है जैसे-

  1.   12वीं कॉमर्स के बाद कॉम ( B.COM )  करे – अगर आप कॉमर्स में आगे की पढाई करना चाहते है ! तो कॉमर्स सब्जेक्ट में आप कॉलेज में बी कॉम ( B.COM ) में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है ! यह कोर्स 3 साल का होता है ! इसकी पढाई पूरी करने के बाद आप अच्छी सी कम्पनी में जाकर अच्छे से पैसा कमा सकते है ! और अपने केरियर में रूचि ले सकते है !
  2.   BBI करे – 11वीं और 12वीं में कॉमर्स की पढाई करने के बाद आप ( Bachelor of Commerce in Banking and Insurance ) कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है ! इसमें आपको बैंकिंग और इन्सुरांस से रिलिटेड चीजे पढाई जाती है ! जिससे आपको बैंक ( BANK ) में आसानी से जॉब मिल जायेगा !
  3.   12वीं के बाद चार्टेड अकाउंटेंट ( C.A ) करे – अगर आप C.A बनना चाहते है तो आप अपने C.A की पढाई कर इसमें अच्छी सैलरी पा सकते है ये कोर्स बहुत ही प्रचलित है ! कॉमर्स के विधार्थी सबसे ज्यादा यही कोर्स करते है
  4.   COMPANY SECRETARY के लिए अप्लाई ( APPLY ) करे – अगर आप बड़ी प्रचलित कंपनी में सेक्रेटरी बनना चाहते है तो आप 12वीं के बाद यह कोर्स कर सकते है !
  5.   ( BBA ) बेचलर ऑफ बिजिनेस एडमिनीस्ट्रेटर करे – अगर आपको आगे जाकर बिजिनेस मेन बनना है और बिजिनेस के बारे में जानना चाहते है तो फिर 12 वीं के बाद यह कोर्स कर सकते हो ! यह एक अच्छा रास्ता है ! आज सबसे ज्यादा व्यक्ति बिजिनेस मेन बनकर ही अच्छा पैसा कमा रहा है !
  6.   ( BMS ) बेचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज करे – यह अच्छा साधन है ! यह कोर्स करने के बाद आपके बड़े-बड़े कंपनी में अप्लाई कर सकते हो और अपना केरियर बना सकते हो !
  7.   गवर्नमेंट एक्साम्स दे :- अगर आप 12 वीं करने के बाद आगे पढना नही चाहते है तो आप 12वीं के बाद SSC EXAM  की तैयारी भी कर सकते है और एग्जाम को क्लियर कर सरकारी नौकरी पा सकते है !

12वीं ( बारहवी ) साइंस  के बाद क्या करे –












अच्छा तो विधार्थियों आपको पता होगा 10वीं उर्तीण करने के बाद साइंस विषय का चयन वह विधार्थी करता है जो 10 वीं को अच्छे अंको से उर्तीण करे, और पढाई में अच्छी प्रकार से ध्यान दे सके ! साइंस सब्जेक्ट थोडा सा कठिन विषय है इसमें डॉक्टर , इंजिनियर के फिल्ड को ही ज्यादातर चुनते है ! तो विधार्थी इसके आलावा भी बहुत सारे विकल्प का चयन कर सकता है ! तो चले जानते है कि 12वीं साइंस के बाद किस कोर्स के लिए अप्लाई करे ! जैसे –


  1.  12वीं के बाद B.Sc ( बी.एससी  )  करे – अगर आप साइंस में आगे की पढाई करना चाहते है ! तो साइंस सब्जेक्ट में आप कॉलेज में B.Sc ( बी.एससी  ) में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है ! यह कोर्स 3 साल का होता है ! इसकी पढाई पूरी कर अपने केरियर में रूचि ले सकते है !
  2. 12वीं के बाद बी.टेक ( B.Tech ) करे – अगर आप साइंस पढने के बाद कंप्यूटर इंजिनियर ( Computer Engineer ) , मैकेनिकल इंजिनियर ( Mecanical  Engineer ), या सिविल इंजिनियर ( Civil Engineer ) बनना चाहते है तो इसके लिए आपको B.Tech कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है ! इसके लिए आपको कही ऐट्रेस एग्जाम देने होंगे या आप डायरेक्ट भी कर सकते है !
  3.   PMT के लिए अप्लाई करे – अगर आपके पास 12वीं में बायोलॉजी है और डॉक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आप पीएमटी यानी प्री मेडिकल टेस्ट ( Pre Medical Test ) के लिए अप्लाई कर सकते है और ऐट्रेस एग्जाम क्लियर करने के बाद डॉक्टर की पढाई कर सकते है !
  4.  NDA करे – अगर आप 12 वीं के बाद NDA करना चाहते है तो आप कर सकते है ! इससे आप NAVY ( नेवी ), Army Forces ( आर्मी फोर्सेज ), Air Force ( एयर फ़ोर्स ) जैसे सर्विस में अपनी सेवाए दे सकते है ! तो यह भी आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है !


अन्य कोर्स – इसके अलावा भी बहुत सारे कोर्स होते है जिन्हें आप कर के आप अपने केरियर के प्रति अनुभव हासिल कर अप्लाई कर सकते है ! 


निष्कर्ष


तो दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी आपको समझ में आ गई होगी ये सब कोर्स 12 वीं उर्तीण करने के बाद कर सकते हो ! तो ऐसे बहुत से सवाल थे की 12 वीं के बाद हम किस में अपनी रूचि ले और इसी में से आप अपने केरियर से संबंधित कोर्स चुनकर आप अपने आगे के पढाई को चालू रखते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करे ! तो दोस्तों 12 वीं के बाद आपके सामने तीन सब्जेक्ट आते है और उन्ही तीनो विषय में से अपने केरियर के अनुसार एक विषय का चयन करते हुए अपने मार्ग दर्शन की और जाना पड़ता है ! इन तीनो विषयो में से  कोई भी कमजोर विषय नही है ! आप अपने दिमाग में हमेशा यह बात ध्यान रखे की जो विषय आपको अच्छा लगे वो ही विषय आप चुने ! जिनमे आपको रूचि प्राप्त हो ! जबरदस्ती कोई पढाई न करे इससे कुछ नही होगा ! आपका समय बर्बाद होगा और आप अपने लक्ष्य का निर्धारण सही से नही कर पाएंगे ! तो आप वही करे जो आपको बेहतर व अच्छा लगे !

            
       में उम्मीद करता हू कि मेरे दवारा दी गई जानकारी आप सही से समझ पाए होंगे ! और में कोशिश करूँगा की आगे भी में आपके केरियर से संबंधित कुछ बाते बताऊंगा ताकि आप अपने केरियर को अच्छा बनाने का प्रयास कर सके !
                             

                         






No comments:

Post a Comment

Thank You for Comment